कोरोना को लेकर ये गलतियां न करें तो ही अच्छा है

कोरोना को लेकर ये गलतियां न करें तो ही अच्छा है

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस का प्रसार थमने का नाम नहीं ले रहा है। संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। लोग कोरोना से संक्रमित न हों इसके लिए जरूरी है वो नियमों का पालन करें, सफाई और सेहत का कड़ाई से ख्याल रखें। वैसे देखा जाए तो बहुत से लोग कोरोना से सुरक्षित रहने वाले नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बताएंगे, जिन्हें करने से कोरोना संक्रमण के शिकार हो सकते हैं।

पढ़ें- मेट्रो यात्रा के दौरान स्वास्थ्य सुरक्षा को ताक पर रखकर ये गलतियां कीं, तो जुर्माना लगेगा

कोरोना वायरस को लेकर ये गलतियां न करें (Coronavirus Tips and Tricks Unlock  in Hindi):

मास्क को सही तरीके से न पहनना

कई शोधों में इस बात का दावा भी किया जा चुका है कि मास्क पहनने से कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा काफी कम हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि अगर आप जब भी कहीं बाहर जाएं तो मास्क जरूर पहनें। ऐसा कई बार देखा गया है कि लोग बाहर जाते समय या तो मास्क नहीं पहनते हैं या सही से मास्क नहीं पहनते हैं। याद रखें कि ऐसा करके आप खुद को कोरोना संक्रमण होने के खतरे में डाल रहे हैं। मास्क पहनते समय इस बात का ध्यान रखें कि मास्क से नाक और मुंह अच्छी तरह से कवर होने चाहिए।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करना

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने की वजह से संक्रमण फैलने का खतरा अधिक रहता है। इस समय देखा जा रहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सही तरीके से नहीं हो रहा है। कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

बच्चों और बुजुर्गों के प्रति लापरवाही

कोरोना वायरस अभी भी समाप्त नहीं हुआ है, परंतु अब बहुत से लोग लापरवाही करने लगे हैं। विशेषकर लोग अब बच्चों और बुजुर्गों को पार्क या घूमने जाने दे रहे हैं, परंतु इस समय बच्चों और बुजुर्गों का पार्क या घूमने जाना खतरनाक हो सकता है। जो लोग बाहर से घर में प्रवेश कर रहे हैं, उन्हें भी तुरंत बच्चों और बुजुर्गों के पास नहीं जाना चाहिए। घर में आने के बाद सबसे पहले स्नान करें और उसके बाद ही बच्चों और बुजुर्गों के संपर्क में आएं।

घर से बाहर किसी से भी लंबे समय तक बात करने की वजह से संक्रमण का खतरा

कोरोना काल में घर से बाहर किसी से भी लंबे समय तक बात करने से परहेज करें। हो सकता है जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हों वो कोरोना वायरस से संक्रमति हो या वो किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया हो। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि बात करते समय आपने मास्क नहीं उतारना है। आमतौर पर बहुत से लोग बात करते समय मास्क नहीं पहन रहे हैं। कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए अपना विशेष ध्यान रखें।

 

इसे भी पढ़ें-

महामारी को लेकर WHO ने दी बड़ी चेतावनी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।